September 28, 2022

कैल्शियम को हमारे शरीर के लिए आवश्यक सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक कहा जाता है। हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम अहम भूमिका निभाता है। इसके अलावा कैल्शियम ब्लड सर्कुलेशन में भी मदद करता है, मसल्स बनाता है और मैसेज को ब्रेन से दूसरे हिस्सों तक ले जाने में मदद करता है। आइए कैल्शियम के बारे में कुछ रोचक तथ्य देखें जो आप नहीं जानते होंगे।

हमारा शरीर कैल्शियम का उत्पादन नहीं करता है, यह इसके लिए बाहरी आहार पर निर्भर करता है।

कैल्शियम का सेवन अपने पोषण मूल्य को प्रदान करने के लिए पर्याप्त नहीं है, शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने के लिए विटामिन डी की आवश्यकता होती है।

शरीर की संरचना और प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम के कारण पुरुषों की तुलना में महिलाओं में कैल्शियम का सेवन अधिक महत्वपूर्ण है।

एक वयस्क को पर्याप्त पोषण के लिए प्रतिदिन 1000 मिलीग्राम कैल्शियम का सेवन करना चाहिए।

बहुत अधिक कैल्शियम के सेवन से कब्ज और सूजन हो सकती है।

कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थ:

दूध

दूध को कैल्शियम के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक कहा जाता है। हालांकि, दूध में विटामिन डी की कमी होती है, जिसके कारण कैल्शियम के अवशोषण के लिए इसके साथ कुछ न कुछ लेना पड़ता है।

सोया दूध

यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं, तो आपके लिए नियमित दूध पीना मुश्किल हो सकता है। उस स्थिति में, आप सोया दूध का विकल्प चुन सकते हैं। यह न केवल कैल्शियम से भरपूर होता है बल्कि इसमें प्रोटीन और विटामिन डी भी होता है।

बादाम

बादाम से भरे एक कप में लगभग 385 मिलीग्राम कैल्शियम होता है जो शरीर की कैल्शियम की आवश्यकता के एक तिहाई से अधिक के लिए पर्याप्त है।

टोफू

लो-फैट, हाई प्रोटीन टोफू कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत है। हालांकि, कैल्शियम की मात्रा हर ब्रांड में अलग-अलग होती है। इसलिए, किसी को इसे खरीदने से पहले लेबल को देखना चाहिए।

चने

वे पोषक तत्वों की शक्ति हैं। छोले में पौधे प्रोटीन, आहार फाइबर और रोग से लड़ने वाले एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और कैल्शियम के लिए एक शाकाहारी विकल्प हैं। छोले से भरे एक कप में 75 मिलीग्राम से अधिक कैल्शियम होता है।

सभी पढ़ें ताजा खबर , आज की ताजा खबर और आईपीएल 2022 लाइव अपडेट यहाँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.