September 28, 2022
जब कोई व्यक्ति अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट को कम कर देता है और उन्हें वसा से बदल देता है, तो शरीर अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है।

जब कोई व्यक्ति अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट को कम कर देता है और उन्हें वसा से बदल देता है, तो शरीर अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है।

केवल एक आहार योजना शुरू करना सड़क का अंत नहीं है, सबसे कठिन हिस्सा इसे जारी रखना है।

फिट रहना हर किसी की ख्वाहिश होती है, लेकिन फिटनेस यात्रा शुरू करने की पहली और सबसे महत्वपूर्ण मांग है कि आप अपने आहार पर नियंत्रण रखें। लगातार स्वस्थ आहार बनाए रखना आसान लग सकता है लेकिन यह आप से बहुत कुछ लेता है। सबसे बड़ी बाधा आपकी लालसा, मिजाज, हार्मोनल असंतुलन, तनाव और थकान है। यदि यह आप नहीं हैं तो आपके आस-पास के लोग एक बाधा बन सकते हैं क्योंकि आप उनकी कंपनी में हो सकते हैं क्योंकि वे आपके पसंदीदा पिज्जा को पसंद करते हैं।

इन सब के बावजूद, आपको इस बारे में अडिग रहने की आवश्यकता है कि आप वास्तव में क्या चाहते हैं क्योंकि केवल एक आहार योजना शुरू करना सड़क का अंत नहीं है, सबसे कठिन हिस्सा इसे जारी रखना है। लेकिन उस परिदृश्य के बारे में क्या है जब आहार योजना के साथ रहने की आपकी दृढ़ इच्छाशक्ति कांपने लगती है? अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है, तो आप सही जगह पर आए हैं, क्योंकि यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जो यह सुनिश्चित करेंगे कि आप डाइट पर बने रहें:

  1. अपने शरीर को जानें
    आपको अपने शरीर के बारे में पूरी तरह से जागरूक होना चाहिए, क्योंकि आपके शरीर को तरसने से केवल आपकी चयापचय प्रक्रिया धीमी हो जाएगी, और अंत में आपके आंतरिक अंगों को नुकसान पहुंचेगा। अपने भोजन के बीच लंबा अंतराल लेने से बचें, हर 2 घंटे के बाद भोजन करें।
    अपने लक्ष्यों को वास्तविक रखें हमेशा यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें क्योंकि वे आपको प्रेरित करने में बड़ी भूमिका निभाते हैं। यदि आपका सप्ताह में लक्ष्य 50 किलो वजन कम करना है, तो यह कुछ असंभव है और आप केवल अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाएंगे।
    छोटे लगातार भोजन

    आप इसे अपना मंत्र बनाएं, कम खाएं लेकिन बार-बार खाएं। यह न केवल अधिक खाने से बचेगा बल्कि बेहतर पाचन, बेहतर एकाग्रता स्तर और अच्छे ऊर्जा स्तर में भी परिणाम देगा।

  2. पेशेवर स्वास्थ्य की तलाश करें
    अपने शरीर की आवश्यकताओं और स्वास्थ्य को जानने के लिए किसी पेशेवर की मदद लेना एक अच्छा विचार होगा। यह न केवल आपके शरीर के अनुकूल सही आहार चुनने में मदद करेगा बल्कि आपको जटिलताओं के साथ अपने स्वास्थ्य को जोखिम में डालने से भी दूर रखेगा।
  3. अपनी किराने की सूची का पुनर्मूल्यांकन करें
    ईमानदारी से, स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने का यह सबसे महत्वपूर्ण और सरल पहलू है। यदि आप अस्वास्थ्यकर भोजन नहीं खरीदते हैं तो आप अस्वास्थ्यकर भोजन नहीं करेंगे, और इसीलिए अपनी किराने की सूची से अस्वास्थ्यकर वस्तुओं को समाप्त करना महत्वपूर्ण है।

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